कीव की साइबर वॉचडॉग का दावा, रूसी हैकर्स ने किया सरकारी और गैर सरकारी वेबसाईटों पर साइबर हमला

कीव की साइबर वॉचडॉग का दावा, रूसी हैकर्स ने किया सरकारी और गैर सरकारी वेबसाईटों पर साइबर हमला

Kyiv's cyber watchdog claims Russian hackers cyberattacked government and non-government websites

रूसी हैकर्स ने किया यूक्रेन की वेबसाइटों को हैक, यूक्रेन ने किया दावा साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स कर रहे हैं मामले की जांच.

  • Global News
  • 459
  • 07, Mar, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

ज़मीनी जंग के बाद अब रूस साइबर हमलों द्वारा भी यूक्रेन को चोट पहुंचा रहा है. 24 फरवरी को यूक्रेन पर रूस द्वारा साइबर हमला किए जाने की खबर सामने आई है. इस साइबर युद्ध को बड़े स्तर पर अंजाम दिया जा रहा है. 

कीव के साइबर वॉचडॉग के अनुसार पिछले कुछ दिनों में कई सरकारी और गैर सरकारी वेबसाइटें इस साइबर हमले का शिकार बन चुकी हैं. इन वैबसाइटों में प्रेसीडेंसी, संसद, कैबिनेट, रक्षा मंत्रालय और आंतरिक मामलों के मंत्रालय से संबंधित साइटें शामिल हैं. हालांकि, आपको बतादूँ कि अब यह वेबसाईटें यूक्रेन द्वारा रीस्टोर कर ली गईं हैं.

इस साइबर हमले का मुख्य मकसद यूक्रेन को दुनिया तक ज़रूरी सूचनाएं पहुँचाने से रोकना बताया जा रहा है. इसके अलावा कुछ सूत्रों के हवाले से यह भी उजागर हुआ है कि यूरोप की एक सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस देने वाली कंपनी bigblu को हैक किया गया है जिसके कारण कई यूरोपीय देश जैसे कि जर्मनी, फ्रांस, ग्रीक, इटली और पोलैंड के यूजर्स इंटरनेट का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि यह साइबर हमला रूसी हैकर्स द्वारा किया गया है. हालांकि, फिल्हाल साइबर एक्सपर्ट्स इस बात की जांच कर रहे हैं.

Image source: NDTV

Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez